Pages

Wednesday, 22 March 2017

लोन मंजूर

बैंक दो दिन की छुट्टी के बाद खुला था इसलिए हॉल में काफी गहमा गहमी थी. पर हमारे चीफ साब इस हलचल के आदी थे और ठन्डे ठन्डे अपना काम निपटाते रहते थे. एक ज़माना गुज़र गया है हमारे चीफ साब को बैंक में. अब तो बस १८ महीने ही बचे थे रिटायर होने में. रिटायरमेंट की याद आते ही चीफ साब ने सर पर हाथ फेरा. बचे हुए पांच सात बाल पीछे को लेट गए और फिर वापिस आ कर अपनी अपनी जगह पर खड़े हो गए. फिर भी साब ने पिछली जेब से छोटी कंघी निकाली और सर पर चला दी. किनारे किनारे की काले और सफ़ेद बालों की झालर दुबारा सेट कर ली. टाई की नॉट चेक की और उसकी लम्बाई अपने मोटे पेट पर ठीक की. बस अब वो नए कस्टमर से बात करने के लिए तैयार हो गए.

- जी बताएं ( कमबख्त लोन ना मांगे बाकी सब तो ठीक है )?
- सर मेरा यूनिफार्म बनाने का काम है. पिछले दस सालों से कर रहा हूँ. बड़ी कोशिश के बाद एयर लाइन्स का बड़ा आर्डर मिला है. इनके लिए कपड़ा महंगा वाला लेना पड़ेगा सर और कारीगर भी महंगे होंगे. इसलिए कुछ हेल्प कर दें कोई लिमिट वगैरा बना दें सर तो बड़ी मेहरबानी होगी.
- सिर्फ आर्डर पे? एडवांस भी तो मिलेगा आपको? और टैक्स की रिटर्न आपकी? पिछली बैलेंस शीटें? कोई जमीन जायदाद गिरवी रखने के लिए है? देखना पड़ेगा ( कहाँ कहाँ से आ जाते हैं स्साले ).
- सारे कागज़ लाया हूँ मैं सर. दरअसल में आपके हेड ऑफिस भी गया था सर दो दिन पहले और चेयरमैन साब से मिला था. बहुत अच्छी तरह बात हुई सर चाय पर. उन्होंने ही कहा कि झुमरी तलैय्या ब्रांच मैनेजर गोयल साब से मिलो. बड़ी तारीफ़ कर रहे थे सर आपकी. कह रहे थे की गोयल साब कोई न कोई रास्ता जरूर निकालेंगे.
- हेंहेंहें चेयरमैन साब का बड़प्पन है जी ज़र्रानवाज़ी है ( चेयरमैन उल्लू का पट्ठा है और साथ में तू भी ). पहले आप चाय लें सर. आपके साथ लोन मैनेजर को भेज देता हूँ. उसकी रिपोर्ट आने के बाद देखते हैं क्या किया जा सकता है. ठीक है ना जी.

लोन मैनेजर की रिपोर्ट बाद में आई चेयरमैन का फ़ोन पहले आ गया,
- गोयल आपने जूनियर को पार्टी के साथ भेज दिया?
- सर सर वो ज़रा पैर में मोच ....पर फ़ोन तब तक कट चुका था. पार्टी को फ़ोन लगाया,
- आ रहा हूँ मैं.
लोन मैनेजर की रिपोर्ट साथ लेकर चीफ साब पहुँच गए पार्टी की फैक्ट्री में. फैक्ट्री का एक चक्कर लगाया पर ख़ास पसंद नहीं आई. ऑफिस में बैठे तो देखा कि काले शीशों से बंद बड़ा सुंदर ऑफिस बना हुआ था. सोचा लोन मैनेजर की रिपोर्ट पर बातचीत कर ली जाए. पर तभी दो महिलाएं अंदर आ गईं. फैक्ट्री वाले ने महिलाओं से मिलवाया,
- सर इनसे मिलिए ये मेरी पत्नी हैं सुधा. और ये हैं आयशा जो हमारे यहाँ मॉडलिंग करती हैं. एयरलाइन्स का काम लेना आसान नहीं है सर. स्टाइल वगैरा चेक करने के लिए मॉडल भी रखने पड़ते है सर. आयशा अरे साब के लिए कुछ लाओ ना?
ठंडी ठंडी बियर आई तो चीफ साब मुस्कराए. और जब बियर आयशा सर्व करने लगी तो चीफ साब धन्य हो गए. और जब आयशा ने बियर चार ग्लासों में डाली तो चीफ साब ढेर हो गए.

अगले दिन चीफ साब ने लोन मैनेजर को बुलाया,
- कैसी कैसी रिपोर्ट लिख देते हो यार? प्रोजेक्ट को गर्दन से नहीं पकड़ते तुम. कभी कान से पकड़ लेते हो और कभी नाक पकड़ लेते हो. महिलाएं इतना बढ़िया काम कर रही हैं हमें उनका साथ देना है. तभी तो तरक्की होगी. बढ़िया सी रिपोर्ट बना कर लाओ मैंने लोन की मंज़ूरी देनी है. समझे?

चीफ साब 



Post a Comment