Pages

Saturday 30 November 2019

क्लीन चिट

क्लीन चिट का मिलना हमारे यहाँ काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस क्लीन चिट का चलन राजनीति, पुलिस, मीडिया, खेलकूद याने सभी तरह के क्षेत्रों में हो रहा है. क्लीन चिट मिली और लड्डू बाँटने का समय आ गया. मसलन ताज़ा ख़बरों के अनुसार महाराष्ट्र में अजित पवार को क्लीन चिट मिली है. कहाँ तो सत्तर हज़ार करोड़ के घपले में नौ मुकदमे चल रहे थे और कहाँ सफ़ेद कोरे कागज़ की तरह सब साफ़.

एक खबर थी कि गाज़ियाबाद पुलिस ने टीवी एक्टर अंश अरोड़ा को क्लीन चिट दी. अंश अरोड़ा पर क़त्ल का इलज़ाम लगा हुआ था. अब क्लीन चिट के बाद आरोप खारिज हो गया.

और देखिये कृषि मंत्री हरयाणा सरकार ने चावल मिल वालों को क्लीन चिट दी अर्थात मिल मालिक कोई गड़बड़ नहीं कर रहे हैं याने बेदाग़ हैं.

पिछले दिनों इनफ़ोसिस कम्पनी के खातों में हेराफेरी की सीटी बजी थी. पर इनफ़ोसिस के ऑडिटर ने इस मामले में क्लीन चिट दे दी. किस्सा ख़तम.

ऐसी ही एक पुरानी खबर थी की भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एथिक्स ऑफिसर Ethics Officer ने सौरव गांगुली को क्लीन चिट दी. शायद दो जगह से पगार लेने का मामला था वो समाप्त हो गया. 

तो ये क्लीन चिट का क्या मतलब है? इस विषय पर थोड़ी खोजबीन की तो पता लगा कि चिट का अंग्रेजी शाब्दिक अनुवाद है - scrap, tatter. हार्पर कोल्लिन्स की ऑनलाइन डिक्शनरी में देखा तो 'चिट' इस तरह से परिभाषित है -
chit is a short official note, such as a receipt, an order, or a memo, usually signed by someone in authority.
और आगे देखिये की यह शब्द 'चिट' आया कहाँ से - 
 C18: from earlier chitty, from Hindi cittha note, from Sanskrit citra brightly-coloured

कमाल है संस्कृत से हिंदी और हिंदी से इंग्लिश डिक्शनरी में आ गया ये शब्द ! चिट शब्द की यात्रा ऐसे हुई -
- 'चिट' शब्द आया चिट्ठी से जिसे शायद फिरंगी चिट्टी कहते होंगे. चिट्ठी लम्बी होती है तो चिट छोटी.
- 'चिट्ठी' शब्द आया चिट्ठा से. अब ये कच्चा चिट्ठा था या पक्का ये तो नहीं पता और 
- 'चिट्ठा' शब्द आया संस्कृत के शब्द 'चित्रा' से ! 

क्या जानें इस तरह की चिट प्राचीन काल में भी चलती हो ? घपले और षड़यंत्र तो राज दरबारों में भी खूब चलते थे.  महाभारत में भी भगवान् कृष्ण ने अर्जुन को कहा के ये धर्मयुद्ध है और तेरा धर्म है युद्ध करना. तीर चलाओ और वध कर दो. मेरी तरफ से क्लीन चिट है.

बहरहाल जैसे चिट छोटी सी होती है वैसे ही ये चिट्ठा भी छोटा ही रखना चाहिए. अगर चिट्ठा पसंद आया हो तो कृपया एक क्लीन चिट मुझे भी भेज दें! 
  

क्लीन चिट



1 comment:

Harsh Wardhan Jog said...

http://jogharshwardhan.blogspot.com/2019/11/blog-post_30.html