Pages

Wednesday 4 October 2017

जिनेवा, स्विटज़रलैंड

स्विट्ज़रलैंड लगभग चौरासी लाख की आबादी वाला देश है जो ऐल्प्स के बर्फीले पहाड़ों में बसा हुआ है. देश का 60% भाग इन्हीं पहाड़ों में है. यह देश चारों ओर से दूसरे देशों - इटली, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया और लिकटेंस्टीन से घिरा हुआ है. देश का कोई सागर तट नहीं है शायद इसीलिए यहाँ जल सेना नहीं है. स्विट्ज़रलैंड में तीन राजभाषाएँ - फ्रेंच, जर्मन, इटालियन चलती हैं और चौथी सह भाषा रोमान्श भी इस्तेमाल की जाती हैं.

स्थानीय करेंसी का नाम स्विस फ्रैंक है और आजकल एक स्विस फ्रैंक लगभग 67 रूपए का है. वर्ष 2016 के अनुमान के अनुसार प्रति स्विस व्यक्ति आय GDP( सामान्य ) के अनुसार 78245 अमरीकी डॉलर है और इसके मुकाबले भारत की 2016-17 अनुमानित प्रति व्यक्ति आय GDP( सामान्य ) पर आधारित फ़ॉर्मूले के अनुसार 1800 अमरीकी डॉलर है.

देश की राजधानी बर्न है और इसके अलावा जिनेवा एक महत्वपूर्ण शहर है. यह शहर जिनेवा झील के किनारे है और इसकी आबादी लगभग दो लाख है. जिनेवा या जनीवा( फ्रेंच में जेनेव और जेर्मन में जेन्फ़ ) में संयुक्त राष्ट्र संगठन UNO के बहुत से कार्यालय हैं जिसके कारण यहाँ बहुत सी गैर सरकारी संस्थाएं काम करती हैं. सारा साल तरह तरह के पोस्टर और तस्वीरें संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय के सामने लगी रहती हैं.
प्रस्तुत हैं कुछ फोटो :


संयुक्त राष्ट्र संघ कार्यालय और सामने साढ़े तीन टांग की कुर्सी - ये कुर्सी 39 फुट ऊँची है और साढ़े पांच टन लकड़ी से बनी है.  इस कुर्सी का आईडिया Paul Vermeulen का था जिसे स्विस आर्टिस्ट Daniel Berset ने डिजाईन किया और कारीगर Loius Geneve ने तैयार किया. इसका उद्देश्य ये जताना था कि लैंड माइंस या बारूदी सुरंगों और क्लस्टर बम का उपयोग बंद किया जाए. विरोध जताने के लिए अगस्त 1997 में तीन महीने के लिए लगाई गयी थी परन्तु तब से हटाई नहीं गयी 

संयुक्त राष्ट्र संघ के कार्यालय के आगे भारत सम्बन्धी पोस्टर - 1. AFSPA के विरोध में, 2. दलितों द्वारा मैला ढोने के विरोध में और 3. महिलाओं पर हिंसा के विरोध में 

बच्चों से कराई जाने वाली मजदूरी के विरोध में और पीने का पानी ना मिलने पर पोस्टर    

आज़ाद बलूचिस्तान का पोस्टर 

Reformation Wall के सामने सेल्फी 

आर्ट गैलेरी 

मोन्त्रेऔ में एक कलाकृति 

चर्च 
जिनेवा झील और पीछे किला - Chateau de Montreaux

झील का एक दृश्य 

शुभ प्रभात 


इससे पहले प्रकाशित 'लेमन झील, स्विटज़रलैंड' पर फोटो ब्लॉग इस लिंक पर है :

http://jogharshwardhan.blogspot.com/2017/09/blog-post_14.html


Contributed by Yash Wardhan from Geneva. जिनेवा से यश वर्धन  की प्रस्तुति 




4 comments:

Unknown said...

Beautiful

Harsh Wardhan Jog said...

https://jogharshwardhan.blogspot.com/2017/10/blog-post_4.html

Subhash Mittal said...



Subhash Mittal14 August 2021 at 12:34
Nice.I had been to Switzerland. All money deposited by India in Swis bank & India is 100 yrs. lacking in progress.
Still India is progressing well may cover the pace soon.



Harsh Wardhan Jog said...

Thank you Subhash Mittal ji