Pages

Friday, 8 April 2016

प्रेमी पेपर्स

जबसे ये पनामा पेपर्स की ख़बर आई है नींद खराब हो गई है. पहले पहल तो पनामा के नाम पर पनामा सिगरेट की याद आई पर फिर गौर से पूरी खबर पढ़ी तो देखा मामला धन दौलत का है और इसमें काला सफ़ेद रंग भी है. ये तो बहुत सतर्क रहने वाली बात है साहब. इसलिए अपने ख़ास ख़ास पेपर्स को आजकल रोज रात को चेक कर रहा हूँ कहीं कुछ लीक तो नहीं हुआ.

ये लीक करना भी कुछ खोजी पत्रकारों का रोज का ही काम हो गया है और लीक का साइज़ भी बढ़ता जा रहा है. 2010 में विकीलीक ने 1.7 GB डाटा लीक कर दिया था. 2014 में लक्सम्बर्ग फ़ाइलें की लीक 4.4 GB हो गई. 2015 में स्विस फ़ाइल की लीक 3.3 GB थी. और अब पनामा पेपर लीक ने तो रिकॉर्ड तोड़ दिया 2600 GB. इतने जरूरी पेपर वो भी देवी लक्ष्मी से सम्बंधित कमबख्त संभाल के नहीं रखते?

उत्सुकता हुई तो देख कि पनामा है कहाँ? गूगल में पनामा का नक्शा देखा तो पता लगा कि उत्तरी और दक्षिणी अमरीका के जोड़ पर बसा हुआ छोटा से देश है. इतने छोटे से देश में इतनी बड़ी लापरवाही? पर ये भी हो सकता है वहां क्लीन चिट देने का रिवाज़ भी हो जैसे अपने देश में है। शायद बाद में पनामा सरकार भी क्लीन चिट जारी कर दे. उसके बाद सब भूल भाल जाएंगे.

पनामा की आबादी मात्र 40 लाख है और पनामा टैक्स हैवन है - याने कमाए जाओ और खाए जाओ कोई टैक्स देने की जरूरत नहीं. एक हम हैं क़ि पेंशन पर भी टैक्स दिए जा रहे हैं. 15 वें प्रधान मंत्री कुर्सी पर बैठे हुए हैं पर किसी ने भी टैक्स हटाने को कोशिश नहीं की. हटाना तो क्या पेंशन पर टैक्स घटाने के लिए भी कोई प्रधान मंत्री तैयार ना हुआ था ना हुआ है.   

खैर अपने तो सारे पेपर्स अभी तक सुरक्षित हैं. कुछ समय पहले एक जैन हवाला डायरी भी लीक हो गई थी तब भी अपन के कागज तो सुरक्षित बच गए थे. अपन के पेपर्स की एक लिस्ट मैंने भी बनाई हुई है वो आप को पढ़वा देता हूँ बशर्ते आप किसी को लीक ना कर दें:

1. फिक्स डिपाजिट - पत्नी के लिए,
2. फिक्स डिपाजिट - बीमारी के लिए,
3. फिक्स डिपाजिट - बियर और चिकन टिक्का के लिए और 
4. पेंशन की पास बुक. 

इनके अलावा भी अपने लॉकर में कुछ अत्यंत गोपनीय पेपर्स हैं:

1. एक लिफाफा जिसमें चार प्रेम पत्र हैं जो लिखे तो थे पर भेजे नहीं गए थे.
2. एक धमकी भरा पत्र एक GF का कि भाई लोगों से पिटवा दूँगी. आपातकालीन स्थिति के लिए सुरक्षित.
3. एक पर्ची जिस पर दूसरी GF ने लिखा था Sunday eve India Gate. पर उस दिन बाइक पंचर हो गई थी.
4. कॉफी हाउस के एक दर्जन बिल जो नाराज़गी की वजह से मुझे पे करने पड़े थे. वसूली अभी बाकी है.

आप भी अपने पेपर्स संभाल के रखें क्यूंकि ज़माना खराब है और लीक होने का खतरा है.


पेपर्स पर मीटिंग 

Post a Comment