Pages

Saturday, 12 July 2014

ज़ोहरा सहगल को श्रद्धांजलि

जीवन, हँसी और एनर्जी से भरपूर अभिनेत्री ज़ोहरा सहगल अब नहीं रहीं ।
वे 102 साल की थीं । 

ज़ोहरा सहगल का शरारत और मुस्कराहट भरा चेहरा देख कर मन अब भी खिल जाता है । 2007 में ज़ोहरा सहगल ने 'चीनी कम' में अमिताभ बच्चन की माँ का रोल किया । ज़ोहरा सहगल के सौंवे जन्मदिन पर अमिताभ बच्चन ने उन्हे एनर्जी से भरी सौ साल की बच्ची कहा था ।

ज़ोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 को सहारनपुर में हुआ और उनका पूरा नाम था साहिबज़ादी ज़ोहरा बेगम मुमताज़ुल्ला खान । वे अपने माता पिता की सात संतानों में से तीसरी थीं । लाहौर में ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने इंग्लैंड में अभिनय और जर्मनी में बैले की ट्रेनिंग ली । वहाँ उनकी मुलाक़ात उदय शंकर से हुई और उन्होंने भारत में काम देने का वादा किया । 

उदय शंकर की नाट्य एकाडमी, अलमोड़ा में कुछ समय ज़ोहरा टीचर रहीं और वहाँ उनकी मुलाक़ात कामेेश्वर नाथ सहगल से हुई ( जो उम्र में आठ साल छोटे थे ) । पारिवारिक ना नुकुर के बाद 14 अगस्त 1942 ने दोनों ने शादी कर ली । 

1945 में ज़ोहरा ने पृथ्वी थियेटर में काम करना शुरू किया और चौदह सालों तक वहां काम किया । 1959 में कामेश्वर सहगल के निधन के बाद वे दिल्ली आ गईं और कुछ समय तक नाट्य एकाडमी चलाई । 1964 में उन्होंने ब्रिटिश टीवी में काम किया और उसके बाद वहाँ कई फ़िल्मों व टीवी सीरियल में भी काम किया । 

1990 में भारत आने के बाद कई फ़िल्मों और स्टेज शो में काम किया । इनमें 2007 की 'चीनी कम' और 'साँवरिया ' भी शामिल हैं । पृथ्वी राज कपूर से लेकर रनबीर कपूर तक चार पीढ़ियों के साथ ज़ोहरा ने काम किया । ज़ोहरा को कई पुरस्कार मिले जैसे की :

संगीत नाटक एकादमी पुरस्कार - 1963
पद्म श्री - 1998
कालिदास सम्मान - 2001
पद्म भूषण - 2002
संगीत नाटक एकादमी फेलोशिप - 2004
पद्म विभूषण - 2010

टीवी के एक इंटरव्यू में ज़ोहरा ने कहा की वो हमेशा अपने को एक छोटी सी लड़की मानती थी और ख़ुद से कहती थी की Common girl you can do it! कितना बढ़िया मोटीवेशन है सभी के लिए । जीने का फ़लसफ़ा कितना आसान कर दिया सबके लिए और ख़ास तौर पर वरिष्ठ लोगों के लिए । 

अपने समय से आगे ही चलीं ज़ोहरा । अंतर-धार्मिक विवाह, डाँस और नाटकों में देश विदेश में भाग लेना सभी कुछ लीक से हट कर था । इसके अलावा एक और दिलेरी भरी बात कही जो की हम में से बहुत कम लोग कह पाएँगे : If they tell you I am dead, I want you to give a big laugh.

भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे । 


ज़ोहरा सहगल


Post a Comment