Pages

Thursday, 28 April 2016

किट्टी

रीजनल मैनेजर गोयल साब की पत्नी की इच्छा थी कि झुमरी तल्लैया में एक किट्टी क्लब होना चाहिए.
- कौन सा मुश्किल काम है साहब. बस समझिये कि किट्टी क्लब खुल गया. मेम्बर्स किसको बनाना चाहेंगी मैडम?
गोयल साब तो हमारे बॉस हैं और उन के अंडर में चार अदद चीफ मैनेजर और चार ही छोटे मैनेजर थे तो आठ पत्नियाँ मेम्बर हो सकती हैं. पर बॉस का विचार कुछ और था बोले:
- भई मैडम सिलेक्टेड ही रखना चाहती हैं.
- बिलकुल ठीक सरजी. झुमरी में हम चार ही तो चीफ हैं जी सबको ख़बर कर देता हूँ. भीड़ बढ़ाने का क्या फायदा. पहली मीटिंग अपने घर रख देता हूँ साब शनिवार शाम को.
- भई ये किट्टी है मैडम की उन्हीं को ही करने दो.
- जी सर जी सर. आप ठीक कह रहे हैं सर. मैं मैडम का नम्बर दे देता हूँ सभी को वो आपस में खुद बात कर लेंगी. कुछ सामान की ज़रुरत पड़ी तो मैं पहुंचा दूंगा सर.

एक तो बॉस और फिर उसका बॉस आप जानो कि दो पाटन के बीच में साबुत बचा ना कोये ! अब तक हमारी सलामी लगती थी गोयल साब को अब हमारी पत्नी की सलामी लगेगी श्रीमती गोयल को. गोयल साब तो बड़े खड़ूस किसम के हैं और श्रीमती गोयल का पता नहीं - खुदा खैर करे ! पर वो ही बात हुई जिसका अंदेशा था याने हमारी तो पहली किट्टी में ही मिट्टी फेर दी हमारी पत्नी ने. सजधज के तो चली गयीं पर खाली हाथ. चीफ न. 2 की मैडम एक बुक्के ले गयीं, चीफ न. 3 की मैडम कॉफ़ी मग का सेट ले गयी और चीफ न. 4 की मैडम गिलास का सेट. अब तो कुछ आपातकालीन कदम उठाने पड़ेंगे तुरंत.

बीच बीच में किट्टी की ख़बरें आती रहती हैं. गोयल मैडम गहने बदल बदल कर किट्टी में आती हैं. जैसे गोयल साब दफ्तर में रौब जमाते हैं वैसे ही मिसेज़ गोयल किट्टी में बॉस बनने की कोशिश करती हैं. आज मैडम न. 4 की साड़ी की बड़ी चर्चा रही. इस बार मैडम न. 2 का नेक्लेस बड़ा पसंद किया गया. इस किट्टी में मैडम न. 3 की इडली बड़ी पसंद आई. इस बार आने वाली प्रमोशन की चर्चा रही जिसमें मैडम न. 2 और 4 बहुत उम्मीद कर रही हैं. और एक किट्टी में तो ड्राईवर का ही मुद्दा छाया रहा. बस जी किट्टी कथा क्या पूछो जैसे - हरी अनंत हरी कथा अनंता!
कुछ दिनों बाद चीफ न. 4 का ट्रान्सफर हो गया और उनकी जगह जो नए चीफ न. 4 आये वो अकेले ही आ गए क्यूंकि उनकी मैडम दिल्ली में किसी दूसरे प्राइवेट कंपनी में मैनेजर थीं. पर किट्टी हर दूसरे शनिवार को यथावत जारी रही.

कुछ दिनों बाद मैडम न. 4 छुट्टी ले कर झुमरी घुमने आई तो उन्हें भी किट्टी में शामिल करने का न्योता भेज दिया गया. मैडम न. 4 ने कसी हुई जीन, स्पोर्ट्स शूज़ और लाल टॉप पहन कर किट्टी में प्रवेश किया. बाल कटे हुए और अंग्रेजी फर्राटेदार. सबकी साड़ियाँ और शक्लें फीकी पड़ गयीं. हेल्लो बाद में की पहले सब से गले मिली और तपाक से बोली,
- मिसेज़ गोयल आपका फ्रिज किधर है? और ग्लासेज कहाँ हैं? मुझे पता है कि गोयल सर बियर बहुत पसंद करते हैं.
फ़टाफ़ट मैडम न. 4 ने फ्रिज में से दो बियर निकाल ली और नमकीन और पांच गिलास भी किचन में से खोज निकाले. सारा सामान ट्रे में रख कर ले आई.
-  किट्टी बिना बियर के थोड़ी होती है कमऑन यार चियर्स!

मैडम न. 4 आँधी की तरह आई और तूफ़ान की तरह निकल गई. पर उस किट्टी के बाद से तो झुमरी तल्लैया में बियर की सेल बहुत बढ़ गयी है.

किट्टी पार्टी 
     

Post a Comment