Pages

Friday 29 September 2017

पूनाकैकी, न्यूज़ीलैण्ड

न्यूज़ीलैण्ड छोटे बड़े द्वीपों पर बसा एक छोटा सा देश है जिसकी जनसँख्या 48.19 लाख है. दो मुख्य द्वीप हैं उत्तरी द्वीप और दक्षिणी द्वीप और इसके अतिरिक्त छोटे बड़े 600 द्वीप हैं जिनमें से पांच टापुओं के अलावा बसावट बहुत कम है.
* न्यूज़ीलैण्ड ऑस्ट्रेलिया से 1500 किमी पूर्व में है.
* देश की राजधानी वेलिंगटन है और यहाँ की करेंसी है न्यूज़ीलैण्ड डॉलर NZD. ये डॉलर आजकल लगभग 47 भारतीय रूपये के बराबर है.
* न्यूज़ीलैण्ड का प्रति व्यक्ति GDP( nominal) 36,254 डॉलर है और PPP के अनुसार 36,950 डॉलर है. इसके मुकाबले भारत का GDP ( nominal ) का 2016-17 का अनुमानित आंकड़ा थोड़ा कम है याने प्रति व्यक्ति 1800 डॉलर है. याने हिन्दुस्तानियों को कमर कस कर मेहनत करनी पड़ेगी.
* यहाँ के मूल निवासी माओरी कहलाते हैं. जनसँख्या में इनका अनुपात 14.9 % है और सरकारी काम काज के लिए इंग्लिश के अलावा माओरी भी यहाँ की सरकारी भाषा है.
* दक्षिणी द्वीप का सबसे बड़ा शहर है क्राइस्ट चर्च जिसकी जनसँख्या चार लाख से कम है.
* क्राइस्ट चर्च से चार घंटे की ड्राइव पर एक जगह है पूनाकैकी Punakaiki. भारत की तरह न्यूज़ीलैण्ड में भी गाड़ियां बाएं ही चलती हैं. आप अपने देसी लाइसेंस और पासपोर्ट दिखा कर कार किराए पर लेकर खुद चला सकते हैं. पूनाकैकी का रास्ता ठंडा और बहुत सुंदर है. रास्ता लगभग सुनसान ही है इत्मीनान से गाड़ी चला सकते हैं. पर आपको रास्ते में ढाबे और छोले भठूरे नहीं मिलेंगे !
प्रस्तुत हैं कुछ फोटो :

सुहाना सफ़र 

बर्फ से ढके पहाड़ 

मैदान झील और पहाड़ 

ऊँची नीची राहें 

सुंदर झील 

एक और सुहाना दृश्य 

झील किनारे लगा बोर्ड बता रहा है कि किसी समय माओरी लोग यहाँ सालाना शिकार पर आते थे 

चिड़ी चोंच भर ले गई - स्थानीय बत्तख़


Contributed by Mukul Wardhan from New Zealand - न्यू ज़ीलैण्ड से  मुकुल  वर्धन की प्रस्तुति   



1 comment:

रेणु said...

आदरणीय हर्ष जी - सुंदर , मनमोहक चित्रों से सुसज्जित लेख बहुत ही ज्ञान वर्धन जानकारी से भरपूर है | लेख के साथ साथ मुझे चित्र बहुत ही अच्छे लगे | सादर आभार आपका |