Pages

Tuesday, 8 November 2016

पहला नम्बर

दुबई के एक भारतीय व्यापारी ने नई रोल्स-रोयस कार का रजिस्ट्रेशन नंबर लेना था. जब कार नम्बर प्लेट "D 5" की बोली लगने लगी तो इन व्यापारी श्री बलविंदर साहनी ने 330 लाख दिरहम की बोली लगा कर नम्बर जीत लिया. डॉलर में कहें तो ये बोली 90 लाख डॉलर की थी और आजकल एक दिरहम लगभग 18 रुपये का है तो आप हिसाब लगा लें की कार की नम्बर प्लेट लेने के लिए कितने पैसे लगे होंगे. साहनी साब का कहना है की उन्हें 9 नम्बर बहुत पसंद है इसलिए उन्होंने D याने 4+5=9 की बोली लगा दी.

एक हम हैं कि कभी साइकिल का नंबर भी नहीं खरीदा फटफटिया या कार का तो दूर रहा. अगर साहनी साहब को 9 नम्बर पसंद है तो भाईसाहब कुछ नम्बर हमें भी पसंद हैं क्यूंकि शायर चचा कह गए हैं,
पसंद अपनी अपनी ख़याल अपना अपना,
सवाल अपना अपना जवाब अपना अपना !

वैसे अपन की पसंद है नम्बर 1वो इसलिए क्यूंकि पेंशन का मैसेज पहली तारीख को आता है इसलिए बड़ा ही प्यारा और शुभ नम्बर  है और वैसे भी 1 नम्बर अपने आप में टापो-टॉप नम्बर है. ये बात और है कि महीने में ये नम्बर केवल एक ही बार आता है और पेंशन भी एक ही बार जमा होती है. और जब इकलौती पेंशन का मेसेज आता है तो 1 बार तो मुस्कराहट भी आ ही जाती है. पहला या अव्वल नम्बर वैसे भी धूमधाम वाला होता है. घर में पहली शादी, पहली नौकरी, पहली तनख्वाह, पहली गाड़ी का नम्बर वगैरा बड़ी देर तक याद रहती हैं. नम्बर 1 का धन भी बड़ा अच्छा है 2 नम्बर के धन के मुकाबले पंगे कम हैं. मन में शांति रहती है. नम्बर 1 से जुड़ी फिल्म भी शायद देखी हो आपने - बीवी नम्बर 1.

और पहला इश्क़ ? फिलहाल तो इस विषय पर मौन रखना ही ठीक है. इस पर आपसे चर्चा तब करेंगे जब आप कल पार्क में मिलेंगे.

अपन का अगला पसंदीदा नम्बर है 8. घड़ी में ये 8 का आंकड़ा दो बार आता है एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को. सुबह घड़ी में 8 नम्बर आता है तो नाश्ता लाता है. नहा धोकर डाइनिंग टेबल पर बैठ जाएं, आलू प्याज़ का परांठा हो, अचार हो, दही हो, अखबार हो और एक प्याला चाय का तो साहब पैसा वसूल है. सुबह सुबह इससे याने 8 से बढ़िया कोई नम्बर नहीं दिखता है. क्या विचार है साब ?

शाम का घड़ी का आंकड़ा 8 और भी मज़ेदार है याने 8 PM. दिन भर की थकान दूर करने का एक अच्छा मौका है. इत्मीनान से बैठकर एक छोटा बनाइये और चखने में सलाद, पनीर और नमकीन का सेवन कीजिये. अति उत्तम नम्बर है ये 8 सारे दुःख 9 > 2 > 11 हो जाते हैं !

आपको कौन सा नम्बर पसंद है ?

पहला नम्बर 


Post a Comment